-
Child Development and Pedagogy
-
बच्चों के विकास के सिद्धांत
-
आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
-
समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
-
पियाजे
-
कोहलबर्ग और वायगोत्स्की
-
निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
-
बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
-
खुफिया संरचना का आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य
-
बहु-आयामी बुद्धिमत्ता
-
भाषा एवं विचार
-
सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ
-
लिंग पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
-
शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर
-
भाषा की विविधता के आधार पर अंतर को समझना
-
जाति
-
लिंग
-
समुदाय
-
सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर
-
स्कूल-आधारित मूल्यांकन
-
सतत एवं व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
-
शिक्षार्थियों की तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना
-
Languages (HINDI)
-
भाषा समझ प्रश्न: अनदेखे अंशों को पढ़ना
-
दो अनुच्छेद, एक गद्य या नाटक और एक कविता, जिसमें समझने के प्रश्न होंगे
-
अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता (गद्य अंश साहित्यिक हो सकता है
-
वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक)
-
भाषा विकास प्रश्नों की शिक्षाशास्त्र
-
-
Languages (ENGLISH)
-
Language Comprehension Questions: Two unseen prose passages (discursive or literary or narrative or scientific) with question on comprehension
-
grammar and verbal ability
-
-
Haryana G.K and Awareness
-
हरियाणा से जुड़ा इतिहास
-
-
General Intelligence & Reasoning Ability
-
इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे
-
-
Mathematics
-
ज्यामिति
-
-
Environmental Studies
-
परिवार और मित्र: रिश्ते
-