Skip to Content
    • बच्चों के विकास के सिद्धांत
    • आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
    • समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
    • पियाजे
    • कोहलबर्ग और वायगोत्स्की
    • निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
    • बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
    • खुफिया संरचना का आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य
    • बहु-आयामी बुद्धिमत्ता
    • भाषा एवं विचार
    • सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ
    • लिंग पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
    • शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर
    • भाषा की विविधता के आधार पर अंतर को समझना
    • जाति
    • लिंग
    • समुदाय
    • सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर
    • स्कूल-आधारित मूल्यांकन
    • सतत एवं व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
    • शिक्षार्थियों की तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना
    • भाषा समझ प्रश्न: अनदेखे अंशों को पढ़ना
    • दो अनुच्छेद, एक गद्य या नाटक और एक कविता, जिसमें समझने के प्रश्न होंगे
    • अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता (गद्य अंश साहित्यिक हो सकता है
    • वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक)
    • भाषा विकास प्रश्नों की शिक्षाशास्त्र
    • Language Comprehension Questions: Two unseen prose passages (discursive or literary or narrative or scientific) with question on comprehension
    • grammar and verbal ability
    • हरियाणा से जुड़ा इतिहास
    • इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे
    • ज्यामिति
    • परिवार और मित्र: रिश्ते